होम क्रेडिट पर्सनल लोन के कई लाभ हैं, आपको पता है?

Personal Finance
19-06-2024
blog-Preview-Image

होम क्रेडिट पर्सनल लोन से आपको तुरंत व आसानी से पैसे का जुगाड़ हो सकता है। यह तब और भी उपयोगी होते हैं, जब आपको किसी काम के लिए तुरंत पैसे की आवश्यकता होती है। इसके तहत 5 लाख तक का लोन कम ब्याज दर पर मिल जाता है। चुकौती अवधि के आधार पर इस लोन पर लगाया जाने वाला ब्याज 19% से 49% तक होता है। इस कर्ज को तीन साल में चुकाया जा सकता है। आइए जानते हैं होम क्रेडिट पर्सनल लोन क्या है और यह कैसे मिलता है? 

होम क्रेडिट पर्सनल लोन क्या है?
होम क्रेडिट पर्सनल लोन को होम इक्विटी लोन (एचईएल) के रूप में भी जाना जाता है। यह आपके घर के वैल्यू पर मिलने वाला अन सिक्योर्ड  लोन है। बैंक आपको बिना कुछ गिरवी रखे भी पैसे देने के लिए तैयार होता है, क्योंकि उसे पता है अगर आपको अभी कर्ज नहीं दिया गया, तो बाद में आप शायद काफी कम कीमत पर अपना घर बेच देंगे।

होम क्रेडिट पर्सनल लोन के मुख्यतः पांच लाभ हैं
होम क्रेडिट पर्सनल लोन के पांच लाभ हैं, आइए सबके बारे में जानते हैं और यह भी देखेंगे कि इन लाभों को आपक कैसे स्मार्टली यूज कर सकते हैं।

  1.       यह कर्ज कम करता है और इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी इम्प्रूव होता है।

आप क्रेडिट कार्ड का बिल या ऑटो लोन आदि का भुगतान भी इसके जरिए कर सकते हैं। यह आपको कम ब्याज दर पर अपने लोन का तेजी से भुगतान करने की छूट देता है। कर्ज कम करने के लिए होम क्रेडिट पर्सनल लोन का उपयोग करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर पॉजिटिव इम्पैक्ट पड़ेगा। होम क्रेडिट पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 620 है, और लोन की राशि आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी।

अगर आप ज्यादा अमाउंट में लोन लेना चाहते हैं, तो पहले के कर्ज को जल्द से जल्द चुकाएं और नया लोन मत लें। इससे आपके क्रेडिट स्कोर में भी सुधार होगा।

 2.        बड़ी खरीदारी के लिए कर सकते हैं यूज

यदि आपके पास कोई फैमिली इमरजेंसी है, कोई महंगी मेडिकल प्रोसीजर होना है या फिर कहीं जरूरी इनवेस्टमेंट का अवसर है, तो ऐसी सिचुएशन में बड़ी रकम की आवश्यकता होती है। और इसी मौके पर आपको होम क्रेडिट पर्सनल लोन मदद कर सकता है। लोन की ब्याज दर के आधार पर आप श्योर कर लें कि इसे जल्दी से चुका देंगे। यदि आप इस लोन की राशि का यूज कर कुछ बड़ी खरीदारी करने वाले हैं, तो जरूर सुनिश्चित कर लें कि उचित समय में इसका भुगतान करने का आपके पास कोई ऑप्शन जरूर होगा। ब्याज दरों के कारण आपके लोन पर आपके द्वारा दी जाने वाली राशि अधिक होगी।

 3.        घर बनवाएं या फिर उसकी मरम्मत करवाएं

जब आप एक नया घर खरीदते हैं या नई संपत्ति खरीदते हैं, तो आपको समय-समय पर उसकी मरम्मत करने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने होम क्रेडिट पर्सनल लोन का इस्तेमाल नए आवास निर्माण या फिर उसकी  मरम्मत के लिए कर सकते हैं। यदि आप घर बनाने या उसकी मरम्मत के लिए होम क्रेडिट पर्सनल लोन का यूज करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको लोन पर साइन करने से पहले किसी कान्ट्रैक्टर से संपत्ति का इंस्पेक्शन करवाना होगा। साथ ही आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इन प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद आपके घर की वैल्यू वर्तमान से अधिक हो जाएगी।  ऐसे भी नई छत, नए इंसुलेशन या फिर नए उपकरणों आदि के लगने यानी डेकोरेट होने से घर का मूल्य ऑटोमैटिक बढ़ ही जाएगा।

 

4.   कॉलेज एजुकेशन में भी मिल सकती है मदद

होम क्रेडिट पर्सनल लोन कॉलेज एजुकेशन में होने वाले खर्चे में भी आपकी हेल्प कर सकता है।  ट्यूशन फी, किताबें या अन्य जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए इस लोन का यूज कर सकते हैं। होम क्रेडिट पर्सनल लोन से आप कोई भी मौजूदा स्टूडेंट लोन का भुगतान कर सकते हैं।  यदि आप अपने बच्चे की शिक्षा के लिए होम क्रेडिट पर्सनल लोन का उपयोग करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको लोन का जल्द भुगतान करना होगा। ध्यान रखें कि उचित समय में लोन वापस चुकाने के लिए ब्याज दर काफी कम है। कम ब्याज दरों के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।  यह आपके मासिक भुगतान को कम कर सकता है और लोन के भुगतान को और आसान बना सकता है।

 

5.   परंपराओं को निभाने में भी हो सकता है मददगार

हमारे समाज में कई समृद्ध परंपराएं परिवारों के माध्यम से पीढ़ियों से चली आ रही हैं। कुछ इन्हीं परंपराओं में आपके बच्चों की शादियां और कॉलेज की फीस भी शामिल है। यदि आप अपने बच्चे की शादी के लिए पैसे का जुगाड़ कर रहे हैं, तो होम क्रेडिट पर्सनल लोन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। हालांकि अगर आप होम क्रेडिट पर्सनल लोन का उपयोग शादी के लिए खर्च के लिए कर रहे हैं, तो इस जल्द ही चुकाना होगा।

 

होम क्रेडिट पर्सनल लोन लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें
जब आप होम क्रेडिट पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो इसकी एलिजिबिलिटी के लिए आपको क्रेडिट स्कोर व अन्य जानकारी देने को कहा जाएगा। आपके लोन की रेटिंग से उधारदाताओं को आपके क्रेडिट के लिए सर्वोत्तम पर्सनल लोन रेट और शेष राशि के असेसमेंट में मदद मिल सकती है।

लोन के लिए सर्वोत्तम ब्याज दर का निर्णय लेते समय लोनदाता इन बातों पर नजर रखेंगे:

·     कम ब्याज दर की एलिजिबिलिटी प्राप्त करने के लिए संपत्ति पर कई महीनों की आमदनी की जरूरत होती है। कम ब्याज वाले लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास अपनी संपत्ति पर कम से कम एक महीने का किराया होना चाहिए। यदि आपके पास कोई संपत्ति है, तो कम ब्याज वाले लोन के लिए आवेदन करने से पहले इसपर कम से कम एक साल की ओनरशिप होना चाहिए। यदि आपने संपत्ति को मौजूदा गिरवी के साथ खरीदा है, तो यह जरूरी नहीं कि आवेदन से पहले यह आपकी हो, क्योंकि आवेदन प्रॉसेस के तहत ऋणदाता आपकी संपत्ति के एक्वीजीशन से एक महीने के अंदर ही इस पर विचार करेगा।

      आप जितने लंबे समय के लिए संपत्ति मॉरगेज करेंगे, उतना ही कम ब्याज दर होगा। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर घर खरीदते समय आपके पास पहले से कोई मॉरगेज था, तो आवेदन से पहले आप अपने घर को ओन करें यह जरूरी नहीं है। आखिरकार, ऐसा कोई तरीका नहीं कि वे इस आधार पर अपनी दरों को नकार या बदल सकें कि उन्होंने कितने समय पहले घर खरीदा था। हालांकि, अगर घर खरीदने के एक साल से अधिक समय तक अपनी दरों में बदलाव करते हैं, तो इससे यह प्रभावित हो सकता है कि भुगतान योजना में कितने पैसे की अनुमति देंगे और कितना चार्ज करेंगे।

निष्कर्ष
होम क्रेडिट पर्सनल लोन एक अच्छा विकल्प हो सकता है, यदि आपने महत्वपूर्ण खरीदारी के लिए पर्याप्त पैसा बचाया है या आपके पास जरूरी लोन हैं। किसी बड़ी खरीदारी के लिए, नया घर बनाने के लिए, या फिर अपने बच्चे की शिक्षा के लिए होम क्रेडिट पर्सनल लोन का उपयोग करना एक शॉर्ट-टर्म सॉल्यूशन है। हालांकि आपको जल्दी से कर्ज चुकाना होगा। होम क्रेडिट पर्सनल लोन पर ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर अलग-अलग होगी। ध्यान रहे ब्याज दर जितनी कम होगी, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही अधिक होगा। यदि आप भी होम क्रेडिट पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो अच्छे रेट प्राप्त करने के लिए
पीरामल फायनांस पर जरूर जाएं। यहां आपको इस संबंध में बेहतर जानकारी मिलेगी ही, साथ ही आपके सभी सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे।  

;