प्रोफेशनल लोन क्या है? प्रोफेशनल लोन के फ़ायदे.

Business Loan
19-06-2024
blog-Preview-Image

जब आप पहली बार अपना खुद का कारोबार शुरू करते हैं, तो आपके मन में ढेर सारी उम्मीदें और योजनाएं होती हैं। आप केवल इतना चाहते हैं कि आपका कारोबार सफल हो, सर्वोत्तम ग्राहक लाए, और विकसित हो। लेकिन कभी-कभी ऐसा लगता है कि धन की चिंता इन लक्ष्यों के रास्ते में आ जाती है। एक कारोबार के विकास के लिए, बहुत अधिक धन और इसे कैसे खर्च करना है, इसकी योजना की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप सब कुछ प्लान करते हैं, तो भी आपके पास पर्याप्त धन नहीं हो सकता है।

इससे निपटने का एक तरीका प्रोफेशनल लोन लेना है। यदि आप एक मैनेजमेंट कंसलटेंट, डॉक्टर, लेखक, फोटोग्राफर, या चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और आप अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं, तो आप प्रोफेशनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अन्य प्रकार के लोन की तुलना में पर्सनल लोन के लिए अर्हता प्राप्त करना आसान है और स्वीकृत होने में कम समय लगता है। आप इन लोन को सर्वोत्तम ब्याज दरों पर प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोफेशनल लोन के प्रकार

प्रोफेशनल लोन को मोटे तौर पर निम्नलिखित प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: 

 

·         डॉक्टरों के लिए लोन

डॉक्टरों के लिए प्रोफेशनल लोन आपको बहुत सी चीजों में मदद कर सकता है। इसमें एक नया क्लिनिक स्थापित करना या मौजूदा क्लिनिक में सुधार करना, नया मेडिकल इक्विपमेंट प्राप्त करना, और बहुत कुछ शामिल है।

इस लोन के बहुत सारे फ़ायदे हैं, जैसे तेज़ स्वीकृति समय, लचीली भुगतान योजनाएँ, और कम ब्याज दरें। डॉक्टरों के लिए यह लोन उन लोगों के लिए है जो मेडिकल फील्ड में काम करते हैं और उन्हें तुरंत धन की जरूरत है। डॉक्टर सुविधाजनक भुगतान योजनाओं और 45 लाख रु. तक की सस्ती ईएमआई के साथ आसानी से प्रोफेशनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। एक डॉक्टर होने के नाते, आपको लोन प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक कागजी कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है।

 ·         चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए लोन

अगर आप सीए हैं तो वर्किंग कैपिटल और दूसरी जरूरतों के लिए आपको प्रोफेशनल लोन मिल सकता है। इसमें कारोबार को बढ़ाना, किराए और वेतन जैसे ऋणों का भुगतान करना, उपकरण खरीदना, कॅश फ्लो को मैनेज करना और अन्य चीजें शामिल हैं। आप सीए के रूप में 40.50 लाख रु. तक के प्रोफेशनल लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

 

·         इंजीनियर्स के लिए लोन

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल, सिविल, केमिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर साइंस में काम करने वाले इंजीनियर्स को अपनी संपत्ति पर 3.5 करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है। यदि आप एक इंजीनियर हैं, तो आप फ्लेक्सिबल भुगतान योजनाओं के साथ 2 करोड़ रुपये तक का पर्सनल लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।


प्रोफेशनल लोन के फ़ायदे

 प्रोफेशनल लोन के कुछ प्रमुख फ़ायदे नीचे सूचीबद्ध हैं:

·         आप अपनी संपत्ति को कोलैटरल के रूप में रखकर बहुत अधिक सुरक्षित लोन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन एक प्रोफेशनल लोन के बारे में एक बड़ी बात यह है कि आप बिना किसी कोलैटरल के लोन प्राप्त कर सकते हैं।

·         यह आसान है और इसके लिए किसी कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। आप ऑनलाइन प्रोफेशनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं है।

·         लोन तुरंत दिया जाता है।

·         लोन को जल्दी या भागों में चुकाने के विभिन्न तरीके हैं।

·         आपको अच्छी दरें मिल सकती हैं और आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। कई बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) हैं जो प्रोफेशनल लोन प्रदान करती हैं।

 प्रोफेशनल लोन की आवश्यकता क्यों है?

आप कई कारणों से प्रोफेशनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं: 

·         डॉक्टर जैसे पेशेवर अपना निजी क्लीनिक खोल सकते हैं। चूंकि इसे शुरू करने के लिए धन की आवश्यकता होगी, इस मामले में डॉक्टर्स के लिए एक बिज़नेस लोन सबसे अच्छा विकल्प होगा।

·         यदि आपके पास अभ्यास करने के लिए पहले से ही कोई स्थान है, तो आप इसे अपग्रेड करना चाह सकते हैं। इसमें सुधार करना, नई जगहों की तलाश करना और अधिक लोगों को भर्ती करना शामिल हो सकता है। एक प्रोफेशनल लोन इन चीजों के लिए आवश्यक धन प्राप्त करना आसान बना सकता है।

·         एक पेशेवर के रूप में, उद्योग में हो रही नई तकनीकों से अपडेट रहना महत्वपूर्ण है। एक प्रोफेशनल लोन का उपयोग नए उपकरण या मशीनरी खरीदने और उद्योग के रुझानों के साथ तालमेल बिठाने के लिए किया जा सकता है।

प्रोफेशनल लोन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

 

प्रोफेशनल लोन के लिए, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया बहुत सरल हैं। नीचे दी गई सूची की जाँच करें:

 

·         आपकी आयु 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

·         आप पहले से ही स्थानीय, राज्य या नून द्वारा जारी लाइसेंस के तहत अपने पेशे का अभ्यास कर चुके हैं। 

·         आपके पेशेवर प्रमाण पत्र की एक प्रति जो साबित करती है कि आप अपने पेशे में एक्टिव हैं। 

·         आपके पास यह साबित करने के लिए एक डिग्री होनी चाहिए कि आप एक इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, पत्रकार, प्रबंधन सलाहकार आदि हैं।

·         इस प्रकार का लोन व्यक्तियों, साझेदारी, कारोबार और एकमात्र स्वामित्व को दिया जाता है।

आवश्यक डाक्यूमेंट्स

वर्किंग प्रोफेशनल के रूप में लोन के लिए अप्लाई करते समय केवल बुनियादी और न्यूनतम दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। डाक्यूमेंट्स की आवश्यकताएँ लोकनदाता से लोकनदाता में भिन्न हो सकती हैं। यहां उन सामान्य दस्तावेज़ों की सूची दी गई है जो एक लोकनदाता मांग सकता है:

 

·         पहचान प्रूफ, जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और मतदाता पहचान पत्र शामिल हैं

·         एड्रेस प्रूफ, जिसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, बिजली बिल या टेलीफोन बिल शामिल है।

·         पिछले 6 महीनों के लिए स्वयं या कारोबार के लिए बैंक विवरण (सैलरी पाने वाले लोगों के लिए वेतन पर्ची सहित) ।

·         पिछले 2 साल का इनकम टैक्स रिटर्न और फॉर्म 16।

·         एक मौजूदा अभ्यास के मामले में, कारोबार का लाभ और हानि विवरण। 

·         यदि आप एक नया अभ्यास स्थापित कर रहे हैं, तो आपकी पेशेवर डिग्री की प्रतियां आवश्यक हैं।

·         एक सुरक्षित लोन के मामले में, संपत्ति से संबंधित दस्तावेज़ कोलैटरल के रूप में दिए जाने होते हैं।

प्रोफेशनल लोन ब्याज दर

डॉक्टर और चार्टर्ड एकाउंटेंट कम से कम 11.99% वार्षिक ब्याज दर पर प्रोफेशनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। प्रसंस्करण शुल्क भी लोन शेष राशि के 0% से 6% तक भिन्न होता है। आप पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको ज्यादा एक्यूरेसी के साथ तुरंत परिणाम देता है। यह आपको विभिन्न अवधियों के लिए ईएमआई और लोन ईएमआई भुगतान योजना का आकलन करने में मदद करता है।

 

प्रोफेशनल लोन लेने से पहले विचार करने योग्य बातें

प्रोफेशनल लोन लेने का निर्णय लेने से पहले, कुछ प्रमुख पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए। 

·         आपको अपनी आर्थिक जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए।

·         आपको दी गई लोन ब्याज दरों की जांच करनी चाहिए।

·         आपको सीएस, सीए, या डॉक्टर्स की प्रोफेशनल लोन पात्रता की विशेष आवश्यकताओं के बारे में पूछताछ करनी चाहिए। 

·         आपको प्रोफेशनल लोन वेबसाइटों पर ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करना चाहिए।

निष्कर्ष

आप, एक पेशेवर के रूप में, कई लोन विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं। लेकिन, एक प्रोफेशनल लोन सबसे अलग होता है क्योंकि यह आपकी खास जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त होता है। यह आपके पेशे से संबंधित सभी प्रकार के खर्चों को पूरा करने में मदद करता है।

 

;