Know More

पर्सनल लोन प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

Personal Finance
19-06-2024
blog-Preview-Image

जरूरत पड़ने पर कैश प्राप्त करने के तरीके के रूप में एक पर्सनल लोन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। तत्काल पर्सनल लोन प्राप्त करने से व्यक्ति को कई चीजों के लिए भुगतान करने में मदद मिल सकती है। पहले, पर्सनल लोन अप्रूवल रिक्वेस्ट के लिए बहुत अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती थी, लेकिन जैसे-जैसे तकनीक में सुधार हुआ है, अब ऑनलाइन लोन प्राप्त करना आसान हो गया है। ज्यादातर समय, ये लोन कागजात जमा करने के कुछ घंटों या मिनटों के भीतर दिए जाते हैं। 

पसंदीदा लोनदाता की वेबसाइट पर जाकर कोई भी अपने घर बैठे आराम से पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। 

एक ग्रीन एप्रोच: पेपरलेस ऑनलाइन पर्सनल लोन

लोग बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं, इस संबंध में हाल के वर्षों में बहुत कुछ बदल गया है। कई दिनों तक इंतजार करने के बजाय, बहुत से लोग अब तेज़ और आसान बैंकिंग ऑप्शन पसंद करते हैं। वित्त क्षेत्र में डिजिटल बाजारों ने इसे संभव बना दिया है। कैशलेस इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान केंद्रित करते हुए सरकार पहले से ही अर्थव्यवस्था को डिजिटाइज्ड में बदलने के लिए अपना काम कर रही है। पेपरलेस पर्सनल लोन दर्शाते हैं कि कारोबार विकसित हो रहा है। 

डिजिटल युग में लोग अपने धन के संकट का इंस्टेंट समाधान ढूंढ रहे हैं। विभिन्न लोनदाता द्वारा प्रदान किए गए तत्काल पर्सनल लोन इन लोगों की आवश्यकताओं के मुताबिक हैं। वे उनकी शार्ट-टर्म इकनोमिक जरूरतों को पूरा करने में सहायता करते हैं। 

पेपरलेस तत्काल पर्सनल लोन कैसे काम करते हैं?

इंटरनेट की बढ़त के साथ, अब बैंकों के लिए लोगों से डेटा फ़ाइलें प्राप्त करना और उनकी जांच करना बहुत आसान हो गया है। लोगों को अब ब्रांच में जाकर हाथ से लोन रिक्वेस्ट फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। वे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और यदि उन्हें तत्काल पर्सनल लोन की आवश्यकता है तो स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। 

ऐसे कई मामले हैं जहां बिना कागजी कार्रवाई के तुरंत पर्सनल लोन मददगार हो सकते हैं: 

·         फायनांशियल इमरजेंसी के दौरान सहायता

·         मेडिकल इमरजेंसी के दौरान

·         शादी के खर्चों के लिए भुगतान करना 

·         मकान की अचानक मरम्मत के लिए

तत्काल पर्सनल लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया

कई लोनदाता, बैंकों से लेकर एनबीएफसी तक, अपने ग्राहकों को तत्काल पर्सनल लोन देते हैं। आप तत्काल पर्सनल लोन के लिए यहां अप्लाई करना चुन सकते हैं। डिजिटलाइजेशन के कारण, आप इन सेवाओं का लाभ उनकी ऑफिशल वेबसाइटों के माध्यम से उठा सकते हैं। आपको पर्सनल और व्यावसायिक विवरण मांगने वाले कुछ अप्लाई फॉर्म मिलेंगे। आपके द्वारा सबमिट करने के बाद, यह आगे की प्रक्रिया के लिए वेरिफिकेशन के लिए जाएगा।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के लिए कोई भी इन आसान स्टेप्स का पालन कर सकता है:

·         यदि व्यक्ति ने तुरंत पर्सनल लोन प्राप्त करने का निर्णय लिया है, तो उन्हें लोनदाता की वेबसाइट पर जाना चाहिए।

·         तत्काल लोन ऑप्शन की तलाश करें। इसमें घर का पता, नाम, लोन की रकम और आप कितना कमाते हैं जैसी सही जानकारी भरें। 

·         इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा। यह आपसे आपकी पर्सनल जानकारी का समर्थन करने के लिए रिलेवेंट दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कहता है। इसमें पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट और आईटीआर फॉर्म शामिल है।

·         ईएमआई कितनी होगी और लोन की लागत कितनी होगी, यह निर्धारित करने के लिए आपको तत्काल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करना चाहिए।

·         दस्तावेज़ और ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद, आपको कुछ घंटों में बैंक से एक कॉल प्राप्त होती है। यह लोन की जरूरतों की पुष्टि करने और व्यक्ति की पुष्टि प्राप्त करने के लिए है।

·         आपके क्रेडिट स्कोर सहित दस्तावेज़ों को और वेरीफाई किया जाता है। यह आपकी एलिजिबिलिटी निर्धारित करता है।

·         अगली कॉल लोन की बारीकियों के बारे में जानकारी प्रदान करेगी, जैसे कि अवधि, लोन राशि, ब्याज दर, आदि। व्यक्ति को इन तथ्यों की जांच करनी चाहिए और तत्काल पर्सनल लोन में अपनी रुचि दर्शाने के लिए लोन एग्रीमेंट फॉर्म पर हस्ताक्षर करना चाहिए।

·         एक बार जब व्यक्ति मूल राशि, कार्यकाल और ब्याज दर जैसे लोन कारकों से सहमत हो जाता है, तो लोन अप्लाई स्वीकृत हो जाता है।

आमतौर पर, कुल राशि आपके दिए गए बैंक खाते में उसी कारोबारी दिनों में क्रेडिट हो जाती है।

तत्काल पर्सनल लोन की विशेषताएं

·         सरल और फ़ौरन अप्रूवल

तत्काल पर्सनल लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि व्यक्ति इसे ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। स्वीकृति प्राप्त करना आसान है और इसके लिए अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। चूंकि तत्काल पर्सनल लोन ऑनलाइन संसाधित किया जाता है, इसलिए इसे रेगुलर पर्सनल लोन की तुलना में तेज़ी से प्रदान किया जाता है। डिजिटलीकरण के कारण व्यक्ति को लोन स्वीकृति के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता है।

·         अप्लाई करने में कुछ मिनट लगते हैं

आपात स्थिति में, 5 पेज का अप्लाई पत्र भरना असंभव है। बैंक इस जरूरत से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसलिए, उन्होंने तत्काल पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना आसान बना दिया है। उन्हें केवल व्यक्ति के मूल विवरण की आवश्यकता होती है। इसके बाद व्यक्ति घर बैठे जल्दी और आसानी से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकता है।

·         प्री-अप्रूव्ड लोन

व्यक्ति तत्काल पर्सनल लोन भी प्राप्त कर सकता है जिसे कुछ लोनदाता ने पहले ही स्वीकृत कर दिया है। आमतौर पर, उधार लेने वालों का इन लोनदाता के साथ पहले से मौजूद संबंध होता है। ऐसा तब होता है जब आप अपने ही बैंक से पर्सनल लोन मांगते हैं। आपको किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं है। चूंकि वे पहले से ही अपने बैंक खाते का विवरण जानते हैं, इसलिए ये लोनदाता प्री-अप्रूव्ड ऑफर दे सकते हैं। ये इस बात पर आधारित हैं कि व्यक्ति कितना भुगतान कर सकता है। एक बार प्री-अप्रूव्ड ऑफर स्वीकार हो जाने के बाद, आपका लोन उसी वर्किंग डे दिन आपके बैंक खाते में क्रेडिट हो जाएगा।

·         कम लागत

डिजिटल अपनाकर लोनदाता अपनी कुल लागत कम कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से कागज और प्रिंटिंग के खर्च से छुटकारा मिल सकता है। इस विधि से बचाए गए धन का फ़ायदा लोन लेने वाले को मिल सकता है। 

·         उच्च सुरक्षा

जब कोई लोन के लिए अप्लाई करता है, तो हमेशा जरूरी कागजी दस्तावेज़ों को खोने का जोखिम होता है। पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन बनाकर इस पर ध्यान दिया जा सकता है। जब बैंक को कोई डॉक्यूमेंट मिलता है, तो वह यह देखने के लिए जांच करेगा कि यह असली है या नहीं। एक बार कागजी कार्रवाई स्वीकृत हो जाने के बाद, लोन राशि व्यक्ति के बैंक खाते में भेज दी जाती है।

व्यक्ति को तत्काल पर्सनल लोन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने से पहले उसके नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। सर्वोत्तम दरों और प्रस्तावों को खोजने के लिए उन्हें लोनदाता की तुलना भी करनी चाहिए।

निष्कर्ष

आजकल, कोई भी एक साधारण ऑनलाइन अप्लाई करके पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता है। यह एक मल्टी-पर्पस लोन है और इसका उपयोग कई कारणों से किया जा सकता है। इसके अलावा, क्योंकि यह एक असुरक्षित लोन है, व्यक्ति को कोलैटरल प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। 

अगर किसी को तुरंत लोन की जरूरत है तो उसे तत्काल पर्सनल लोन मिल सकता है। यह व्यक्ति को तुरंत धन तक पहुंच प्रदान करता है। इसे सभी के लिए आसान बनाने के लिए बहुत कम या कोई कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए, पिरामल फायनांस वेबसाइट पर जाएं और उनके उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानें। 

;