पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट और पर्सनल लोन के बीच अंतर

Personal Finance
19-06-2024
blog-Preview-Image

परिचय

पर्सनल लोन और लाइन ऑफ क्रेडिट के लिए किसी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि उनके काम अलग है। पर्सनल लोन के साथ, आप मासिक भुगतान के साथ एक ही बार में उधार लिए गए धन का भुगतान करते हैं। दूसरी ओर, एक पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट आपको उतनी ही धनराशि उधार लेने देता है जितनी आपको आवश्यकता है। आपको समय के साथ इसे बदलने वाली दर पर वापस भुगतान करना होगा।

पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट बनाम पर्सनल लोन

पर्सनल लाइन ऑफ़ क्रेडिट एक ऐसा लोन है जहाँ आप एक स्पेसिफिक अवधि के लिए एक विशेष राशि निकालते हैं, जिसे ड्रॉ अवधि कहा जाता है। आप क्रेडिट कार्ड की तरह ही शेष राशि से धन निकाल सकते हैं और उस विशेष राशि पर जनरेट ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

क्रेडिट की पर्सनल लाइन के सामान्य उपयोगों में शामिल हैं 

·         घर का नवीनीकरण 

·         ओवरड्राफ्ट बचाव

·         संकट के हालात

·         असंगत या इन्कन्सीस्टेन्ट कमाई को बढ़ावा देना

पर्सनल लोन

जब आप पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपको एक निश्चित राशि मिलती है और इसे एक निश्चित समय सीमा के भीतर चुकाना होता है। उधार लेने के समय भुगतान राशि भी निर्धारित की जाती है। पर्सनल लोन सुरक्षित लोन नहीं हैं।

पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट और पर्सनल लोन के बीच समानताएं

 लाइन ऑफ़ क्रेडिट और पर्सनल लोन के बीच के अंतर को समझने के लिए, यह पढ़ें:

·         जब आप इनमें से किसी भी लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो प्रॉपर बैकग्राउंड जांच की जाती है। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को यह देखने के लिए देखा जाएगा कि आप लोन के लिए एलिजिबल हैं या नहीं।

·         पर्सनल लोन और पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट दोनों में आपको ब्याज चुकाना होता है।

·         पर्सनल लोन और पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट के लिए बुनियादी आवश्यकताएं समान हैं।

·         वे होम इक्विटी लोन जैसे अन्य विकल्पों की तुलना में थोड़े कम जोखिम वाले हैं।

 

अंतर

कैश डिस्ट्रीब्यूशन: पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट एक क्रेडिट कार्ड की तरह अधिक काम करती है। इसकी हमेशा एक क्रेडिट सीमा होती है और किसी भी कर्ज पर ब्याज जोड़ता है जो अभी भी बकाया है। भले ही आप नकद प्राप्त कर सकते हैं, फिर भी आपको हर महीने मिनिमम अमाउंट का भुगतान करना होगा। दूसरी ओर, पर्सनल लोन आपको पूरी अमाउंट एक साथ देता है। उसके बाद, आप निश्चित मासिक भुगतान करके लोन अमाउंट का भुगतान करेंगे।

उच्च ब्याज दरें: उधार लेने वाला और लोनदाता दोनों पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट के साथ जोखिम उठाते हैं क्योंकि ब्याज दरें अधिक होती हैं।

ब्याज दर

जब आप एक पर्सनल लोन प्राप्त करते हैं, तो आपको अक्सर उधार ली गई अमाउंट पर ब्याज देना पड़ता है। अधिकांश समय, ब्याज दर निर्धारित की जाएगी। इसका मतलब है कि ब्याज की दर वही रहेगी जो लोन लेते समय थी।

पर्सनल लोन पर ब्याज दरें ज्यादातर व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री पर आधारित होती हैं। अच्छे क्रेडिट वाले लोगों के लिए औसत दरें 4% से कम हो सकती हैं। खराब क्रेडिट वाले लोग 25% अधिक भुगतान कर सकते हैं।

आपके पास लाइन ऑफ क्रेडिट के साथ अधिक स्वतंत्रता हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर उच्च ब्याज दर के साथ आती है। इसके अलावा, पर्सनल लोन के विपरीत, लोन स्वीकृत होने के बाद ब्याज दर बनती है। जैसे ही आप किसी भी अवेलेबल कैश का उपयोग करते हैं, आपको लाइन ऑफ क्रेडिट पर ब्याज का भुगतान करना शुरू कर देना चाहिए। साथ ही, क्रेडिट लाइनों पर ब्याज दरें फ्लेक्सिबल हैं और बदल सकती हैं।

सबसे अच्छा ऑप्शन कैसे चुनें?

पर्सनल लोन और पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट के बीच चूज़ करने से पहले, आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपको कितने धन की आवश्यकता है। प्रत्येक लोन पैकेज के अपने फ़ायदे हैं, आपके लिए यह सबसे अच्छा होगा कि आप वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उचित हो।

यदि आप नहीं जानते कि आपको कितना धन उधार लेने की आवश्यकता है तो एक पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यह अनएक्सपेक्टेड कॉस्ट के लिए सबसे अच्छा काम करता है, जैसे अप्रत्याशित घर की मरम्मत या मेडिकल इमरजेंसी । क्रेडिट कार्ड की तरह, आप केवल उपयोग की जाने वाली क्रेडिट सीमा की अमाउंट पर ही ब्याज का भुगतान करते हैं। ध्यान रखें कि पर्सनल क्रेडिट लाइन पर ब्याज दरें समय के साथ बदलती रहती हैं। संभावित ब्याज शुल्क और मासिक भुगतान अमाउंट बदल जाएगी।

दूसरी ओर, पर्सनल लोन की ब्याज दरें निश्चित होती हैं। यह धन को मैनेज करना आसान बनाता है क्योंकि आप जानते हैं कि आपको कितना भुगतान करना है। पर्सनल लोन अक्सर बड़े, एकमुश्त खर्चों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है।

 

एक पर्सनल लोन 

पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट

वित्त पोषण विधि

किश्त

परिक्रामी

भुगतान समय सीमा

छह महीने से 60 महीने

परिस्थितियों के आधार पर, कुछ हमेशा के लिए खुले रह सकते हैं।

ब्याज दर 

फिक्स्ड 

चर 

कुल अमाउंट

₹41338.75 - 4,131,360 

₹82,627.2 - 826,272

योग्यता चाहिए

620 का मिनिमम क्रेडिट स्कोर। संपत्ति और आय का सत्यापन। आमतौर पर, आय का ऋण 43% से कम होता है।

सुपीरियर क्रेडिट रेटिंग, संपत्ति का सत्यापन और आय पर कम कर्ज अनुपात।

फीस 

वे अप्लाई शुल्क और निर्माण लागत का भुगतान करते हैं, और जल्दी भुगतान को दंडित किया जाता है।

वे अप्लाई शुल्क, प्रति वर्ष लागत और अपनी क्रेडिट सीमा से अधिक लागत का भुगतान करते हैं।

फंड







क्या सबसे अच्छा काम करता है









और उनके पसंदीदा खाते में एकमुश्त स्थानांतरण, 






मेडिकल और बिल जैसे खर्चों पर उच्च ब्याज दर के साथ क्रेडिट कार्ड के कर्ज को जोड़ना।

वे आवश्यकतानुसार खींचे जाते हैं








होम रीमॉडेलिंग सहित लगातार चल रही परियोजनाएं,

 

आवर्ती व्यय, जैसे छात्र लोन भुगतान 

 

और आपात स्थिति के लिए शुल्क।

 

निष्कर्ष

पर्सनल लोन और लाइन ऑफ क्रेडिट दोनों पैसे उधार लेने के तरीके हैं, लेकिन वे दोनों अलग तरह से काम करते हैं। लाइन ऑफ क्रेडिट आपको हर समय धन तक पहुंच प्रदान करता है। दूसरी ओर, पर्सनल लोन आपको एकमुश्त अमाउंट और एक निश्चित हर महीने भुगतान देते हैं। कर्ज चुकाने के लिए धन उधार लेने का सबसे अच्छा तरीका चुनने से पहले सावधान रहें।

पर्सनल लोन और लाइन ऑफ क्रेडिट के साथ, आप जल्दी से धन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे अलग तरह से काम करते हैं। लाइन ऑफ क्रेडिट रिवॉल्विंग क्रेडिट है जिससे आप आवश्यकतानुसार उधार ले सकते हैं, लेकिन पर्सनल लोन एक बड़ी अमाउंट में दिए जाते हैं।

यह याद रखना जरूरी है कि दोनों प्रकार के क्रेडिट के लिए समय पर भुगतान की आवश्यकता होती है। इसलिए, एक अच्छा विचार यह होगा कि लोन चुकाने के लिए एक रफ़ शेड्यूल बनाया जाए और देखें कि यह आपके बजट में फिट हो सकता है या नहीं।

पर्सनल लोन और लाइन ऑफ क्रेडिट के बीच अंतर को समझने के लिए पिरामल फायनांस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। आप उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्रोडक्ट्स और सेवाओं को भी देख सकते हैं और उनकी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए जानकारी वाले ब्लॉग पढ़ सकते हैं।

;