पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट क्या है?

Personal Finance
30-05-2024
blog-Preview-Image

परिचय

जब आपको धन की तत्काल आवश्यकता होती है, तो आपका पहला विचार आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का हो सकता है। खैर, यह सच है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग तत्काल जरूरतों के लिए किया जाता है, लेकिन आपको इससे बचना चाहिए। उच्च ब्याज दरें और क्रेडिट स्कोर पर उनका प्रभाव क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना एक गलत विकल्प बनता है। यहीं पर पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट का विकल्प आपकी सहायता के लिए आता है। यह भी क्रेडिट कार्ड की तरह ही रिवाल्विंग क्रेडिट का एक रूप है। लेकिन यह आपको क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के नेगेटिव प्रभावों से बचाता है।

पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट के प्रमुख पहलुओं के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट क्या है?

पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट बैंकों और एनबीएफ़सी द्वारा दिया जाने वाला रिवॉल्विंग क्रेडिट का एक रूप है। आप इसे एक पर्सनल लोन भी मान सकते हैं जिसे आप जब चाहें एक्सेस कर सकते हैं। यहां आपको एक निश्चित राशि तक की सीमा दी जाती है। लेकिन, पूरी राशि आपके बैंक खाते में भेजने के बजाय, ऋणदाता आपके नाम से एक नया खाता बनाता है। फिर आप केवल उतना निकाल सकते हैं जितनी आपको आवश्यकता है। इसलिए, आपको केवल उपयोग की गई राशि पर ही ब्याज का भुगतान करना होगा।

जब आप अपने खाते से निकालते हैं तो उपलब्ध सीमा कम हो जाती है। इसी तरह, जब आप खाते की बकाया राशि चुकाते हैं तो यह बढ़ जाता है। पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत कोई निश्चित ईएमआई नहीं होती है। आपके द्वारा उपयोग की गई राशि और महीने के अंत में शेष राशि के अनुसार ईएमआई अलग-अलग होगी। कुछ ऋणदाता आपको हर महीने केवल इंटरेस्ट का भुगतान करने का विकल्प प्रदान करते हैं और मूल राशि जब आप कर सकते हैं। हालांकि, यह सीमा तभी बहाल होगी जब मूलधन का भुगतान कर दिया जाएगा।

अवधि के अंत में पूरे प्रिंसिपल अमाउंट का भुगतान करने का ऑप्शन भी है। सामान्य लोन अवधि जो अधिकांश लोनदाता यहां देते हैं, वह 2 महीने से 60 महीने की सीमा में होती है। वैसे तो पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है लेकिन पर्सनल लोन की विशेषताएं प्रदान करता है। लोनदाता इस सुविधा की पेशकश के लिए वार्षिक चार्जेज लेंगे। वे आपकी आवश्यकताओं और भुगतान इतिहास के अनुसार सीमा बढ़ा भी सकते हैं।

पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट के फायदे

पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के बजाय पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट का उपयोग करने के कई फायदे हैं। इस फाइनेंशियल ऑप्शन के प्रमुख फायदों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें:

 कम इंटरेस्ट लागत: जब आप पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपको एक निश्चित ईएमआई का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। यदि आपके बैंक में अभी भी कुछ उपयोग ना कि गई लोन राशियाँ हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन जब आप कोई पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट निकालते हैं, तो आपको केवल आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि पर इंटरेस्ट का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आपको एक बार में पूरी राशि की आवश्यकता नहीं है, तो आपको उच्च ईएमआई भरने की आवश्यकता नहीं है। आप केवल निकाले गए धन पर इंटरेस्ट देते हैं। इसलिए, समय के साथ आप कम इंटरेस्ट लागत का फायदा उठा सकते हैं। साथ ही, जब आप समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करते हैं, तो ऋणदाता आपको कम ब्याज दर की पेशकश करेंगे। यह आपके द्वारा लोन अवधि के दौरान ब्याज पर खर्च की जाने वाली कुल राशि को और कम कर देगा।

फ्लेक्सिबल भुगतान: जैसा कि ऊपर बताया गया है, प्रत्येक पर्सनल लोन का एक निश्चित शेड्यूल होता है। आपको लोन अवधि के दौरान समान ईएमआई का भुगतान करना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने पूरी राशि का उपयोग किया है या नहीं। यही कारण है कि एक पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट अधिक मायने रखता है। आपको लोन चुकाने के लिए कई विकल्प दिए जाएंगे। आप लोन अवधि के दौरान केवल इंटरेस्ट का भुगतान करना चुन सकते हैं और अवधि के अंत में एकमुश्त मूलधन का भुगतान कर सकते हैं। अन्यथा, आपकी ईएमआई आपके द्वारा उपयोग की गई राशि से फिक्स होगी। यदि आप किसी फंड का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको केवल लोनदाता के शुल्क का भुगतान करना होगा।

फंड तक आसान पहुंच: अधिकांश लोनदाता आपको आपकी पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट तक जब और जैसे चाहें पहुंचने की अनुमति देते हैं। यह उनकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए संभव है। आपके अनुरोध को लोनदाता के माध्यम से भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए, आपकी फंड तक आसानी से पहुंच होती है और जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तब आप उनका उपयोग कर सकते हैं। आपके अनुरोध को पूरा करने और आपके खाते में धन भेजने में केवल कुछ सेकंड लगेंगे। इसी तरह, आप उतनी ही आसानी से राशि का भुगतान कर सकते हैं। फंड की आसान पहुंच पूरी प्रक्रिया को सहज और परेशानी मुक्त बनाती है।

स्टेप-बाय-स्टेप खर्च के लिए अच्छा: जब आप एक पर्सनल लोन लेते हैं, तो आप शायद ही कभी पूरी राशि का एक बार में उपयोग करते हैं। इसके बजाय, ज़्यादातर मामलों में, आप कई महीनों में धन खर्च करेंगे। लेकिन आपको पहले महीने से ही कुल राशि के आधार पर ईएमआई का भुगतान करना होगा। इसलिए, यदि आपको सिस्टेमेटिक तरीके से धन खर्च करने की आवश्यकता है, तो आप पर्सनल लाइन ऑफ़ क्रेडिट का विकल्प चुन सकते हैं। यहां, आपके पास जरूरत पड़ने पर हिस्सों में धन निकालने का विकल्प होता है। नतीजतन, आपको पूरे ईएमआई का भुगतान करने के लिए अपने वित्त पर भार नहीं डालना पड़ेगा।

आपकी शार्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट निश्चित रूप से एक अच्छा विकल्प है। लेकिन समस्या यह है कि कुछ ही लोनदाता पर्सनल लोन के लिए यह विकल्प देते हैं। यदि आपको इस क्रेडिट विकल्प के बारे में अधिक जानना है, तो पीरामल फायनांस पर जाएं। आपके फाइनेंशियल स्किल्स को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए उनके पास कई आर्टिकल और ब्लॉग हैं। अगर आपको धन की सख़्त जरूरत है, तो वे कई तरह के लोन भी देते हैं। जब आपको धन की सबसे अधिक आवश्यकता होती है तो पीरामल फायनांस से कम ब्याज दरों पर अधिक कीमत के लोन बहुत उपयोगी हो सकते हैं। उनके विशेषज्ञ आपकी शंकाओं में आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

;