कम क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन पाने के तरीके

Personal Finance
19-06-2024
blog-Preview-Image

क्या आप एक पर्सनल लोन चाहते हैं? बैंक कोई भी लोन देने से पहले ग्राहक की के क्रेडिट की जांच करते हैं। क्रेडिट स्कोर का उपयोग इसकी योग्यता का असेसमेंट करने के लिए किया जाता है। क्रेडिट स्कोर बैंकों को आपके क्रेडिट व्यवहार का अनुमान लगाने में मदद करता है। और अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है, तो इस बात की बहुत कम संभावना है कि बैंक आपको कोई धन उधार देंगे।

एक पर्सनल लोन बैंकों द्वारा वितरित लोन का सबसे आम प्रकार है। जैसा कि लोन असुरक्षित होता है, बैंक मुख्य रूप से क्रेडिट स्कोर पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इसके अलावा, अगर ग्राहक लोन का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो वापस गिरवी रखने के लिए कोई संपत्ति या मॉर्गेज नहीं हैं। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट जानकारी कंपनियों के रूप में काम करने के लिए चार कंपनियों को लाइसेंस दिया है। क्रेडिट, या क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड, उनमें से सबसे प्रतिष्ठित और सबसे पुरानी कंपनी है। 

क्रेडिट स्कोर 300 से शुरू होकर 900 तक जाता है। और अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आपको पर्सनल लोन लेने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 

तो, आइए पर्सनल लोन के लिए आवश्यक क्रेडिट स्कोर देखें। 

पर्सनल लोन के लिए आवश्यक क्रेडिट 

इकनोमिक डोमेन में लीडिंग लोनदाताओं के अनुसार, पर्सनल लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 720 होना चाहिए। इस स्कोर से आप आसानी से किसी भी बैंक या एनबीएफसी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

कुछ बैंक और लोनदाता 600 से 700 के क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को भी पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। हालाँकि, आपका स्कोर जितना कम होगा, उतने ही कम फंड्स अप्प्रूव होंगे। इसके अलावा, बैंक कम क्रेडिट स्कोर के लिए पर्सनल लोन पर उच्च ब्याज दर भी वसूल सकता है।

 यदि आपका क्रेडिट स्कोर 600 से कम या उसके आसपास है, तो संभावना है कि आपको पर्सनल लोन नहीं मिलेगा। तो, आइए देखें कि कम क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें। 

कम क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन प्राप्त करने के तरीके

पर्सनल लोन के लिए कम क्रेडिट स्कोर ऐसी आखिरी चीज़ है जो कोई भी बैंक या एनबीएफसी देखना चाहेगा। सौभाग्य से, कई नए     फिनटेक प्लेटफॉर्म और एनबीएफसी हैं जो पर्सनल लोन के लिए कम क्रेडिट स्कोर के मामले में लोन प्रदान करते हैं। हालाँकि, ये प्लेटफ़ॉर्म उच्च ब्याज दर वसूलते हैं। 

अगर पर्सनल लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो ये कुछ तरीके आपकी मदद कर सकते हैं। आइए देखते हैं: 

 बैंक को आय प्रमाण दिखाएं

अगर आपका क्रेडिट स्कोर वाकई कम है तो बैंक आपको पर्सनल लोन देने को तैयार नहीं होगा। लेकिन, आप कुछ ऐसे सबूत दे सकते हैं जो बताते हैं कि आप समय पर लोन चुका सकते हैं। और यदि बैंक को आपके दावों में कोई योग्यता दिखती है, तो उनके द्वारा लोन प्रदान करने की अधिक संभावना होगी। 

 

उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में सैलरी बढ़ी है या आपके पास इनकम का कोई दूसरा सोर्स है तो बैंक आपके आवेदन पर विचार कर सकता है। इसलिए व्यक्तिगत रूप से शाखा में जाएँ और इस सबूत के साथ लोन मैनेजर से बात करें। जबकि ब्याज दर थोड़ी अधिक हो सकती है, आपको 550 के क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन प्राप्त हो सकता है। 

कम लोन राशि के लिए आवेदन करें 

खराब क्रेडिट स्कोर के साथ अधिक अमाउंट के लोन का आवेदन हमेशा अस्वीकार कर दिया जाता है। दूसरी ओर, पर्सनल लोन के लिए कम क्रेडिट स्कोर का मतलब लोनदाताओं के जोखिम का बढ़ना है। और वे तब तक जोखिम लेने को तैयार नहीं होंगे जब तक कन्विंस न हो जाए। 

हालाँकि, यदि आप कम अमाउंट के लिए आवेदन कर रहे हैं तो बैंक जोखिम उठा सकता है। क्योंकि कम अमाउंट का भुगतान करना आसान होगा और समय पर भुगतान क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकता है। 

सह-आवेदक के साथ आवेदन करें 

उच्च क्रेडिट स्कोर वाले सह-आवेदक, यानी को-एप्लिकेंट, या गारंटर के साथ अप्लाई करने से आपके अवसरों में सुधार हो सकता है। इसलिए, यदि आप पर्सनल लोन चाहते हैं, लेकिन आपके पास आवश्यक क्रेडिट स्कोर नहीं है, तो लोन के लिए सह-आवेदक या गारंटर प्राप्त करें। 

हालाँकि, आपको पहले दूसरे व्यक्ति से बात करनी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि केवाईसी और अन्य डॉक्यूमेंटेशन जैसी फॉर्मलिटीज होती हैं। यदि बैंक को सह-आवेदक या गारंटर योग्य लगता है, तो आपका लोन कुछ ही समय में स्वीकृत हो जाएगा। 

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में गलतियों को सुधारें

बैंक और अन्य आर्थिक संस्थान कभी-कभी क्रेडिट ब्यूरो को गलत जानकारी भेजते हैं। या, क्रेडिट रिपोर्ट में लेटेस्ट जानकारी अपडेट नहीं की जाती है। ये गलतियां आपके क्रेडिट कम कर सकती हैं। 

इसलिए, समय-समय पर अपने क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना जरूरी है। आप अपना क्रेडिट स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं। 

चार चीजें क्रेडिट स्कोर निर्धारित करते हैं, जिनमें से प्रत्येक का कुछ महत्व होता है। 

चीजें

महत्व

भुगतान इतिहास

30%

क्रेडिट जोखिम

25%

क्रेडिट का प्रकार और क्रेडिट अवधि

25%

अन्य चीजें

20%

 

किसी भी गलती के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें, जैसे पहले भुगतान किए गए लोन पर लापता डिटेल्स। अगर कोई है, तो उसे उचित सबूत के साथ सीधे क्रेडिट ब्यूरो को रिपोर्ट करें।

क्रेडिट रिपोर्ट में आपके मामले को एनए या एनएच के रूप में मानने के लिए बैंक से अनुरोध करें

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में एनए या एनएच का मतलब है कि पिछले 36 महीनों में कोई क्रेडिट गतिविधि नहीं हुई है। इसलिए, यदि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट कोई क्रेडिट इतिहास नहीं दिखाती है, तो बैंक से बात करें और इसके कारण बताएं। संभावना है कि बैंक आपको थोड़ी अधिक ब्याज दर पर लोन देगा। 

अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधारें

पर्सनल लोन प्राप्त करने का अंतिम और सबसे बढ़िया ऑप्शन अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करना है। क्योंकि ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी इस बात की गारंटी नहीं दे सकता कि आपका लोन अप्लाई कम क्रेडिट स्कोर के साथ मंज़ूर हो जाएगा। तो, आखिरकार, आपको किसी भी तरह अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाना होगा। 

अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए, अपने पिछले लोन का भुगतान करके शुरुआत करें। आप देर से भुगतान करने और सीमा तक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से भी बच सकते हैं। अच्छी क्रेडिट आदतें रखने से आपका क्रेडिट स्कोर धीरे-धीरे बढ़ेगा। तब तक, आपको उच्च-ब्याज वाले लोनदाताओं के साथ तालमेल बिठाना होगा। 

निष्कर्ष

एक पर्सनल लोन प्राप्त करना सबसे आसान है, और उधार लेने वालों को कोई कोलैटरल देने की आवश्यकता नहीं होती। हालांकि 550 के क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन प्राप्त करना काफी कठिन है, यह असंभव नहीं है। 

पिरामल फायनांस जैसे कई लोनदाता 550 के क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन को मंजूरी देते हैं। पर्सनल लोन के लिए आपके पास केवल कुछ डाक्यूमेंट्स, आपकी एलिजिबिलिटी का प्रमाण और आवश्यक क्रेडिट स्कोर चाहिए।

;